Journalism

Tuesday 16 February 2016

नाटक शकुंतला की अंगूठी को दर्शकों ने खूब सराहा

*पूनम चौधरी 

मेरठ। मेरठ-परतापुर बाईपास स्थित इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट में 14  फरवरी 2016 को शकुंतला की अंगूठी नाटक का मंचन बॉक्स ऑफिस में एक्टिंग विभाग द्वारा दोपहर 3:30 बजे बहुरंग थिएटर के तत्वाधान में किया गया। जिसमे एक्टिंग विभाग के छात्र-छात्रओं ने बहुत ही सधा हुआ अभिनय किया। जिसे दर्शकों ने खूब सराहा।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सिटी वोकेशनल के प्राधानाचार्य श्री प्रेम मेहता, आईएफटीआई के चेयरमैन श्री राकेश प्रकाश अग्रवाल, बीआईटी ग्लोबल स्कूल के वाईस चेयरपर्सन श्रीमती माला अग्रवाल, आईएफटीआई के निदेशक श्री संदीप कुमार रायजादा, बीआईटी ग्लोबल स्कूल के ट्रस्टी श्रीमती शिखा अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

यह नाटक लेखक 'सुरेन्द्र वर्मा' द्वारा लिखा गया है। नाटक का निर्देशन संदीप महाजन एवं सहायक निर्देशन विवेक सिद्धार्थ, आर्यन राणा व् कार्तिक गुप्ता ने किया।
 इस कहानी की शुरुआत रिहर्सल रूम से होती है। जिसमे एक अपरिप्कव समूह के द्वारा कालिदास द्वारा रचित  नाटक 'अभिज्ञान शकुंतलम्' की रिहर्सल की जा रही है। जिसमे नाटक के निर्देशक 'कुमार' नामक चरित्र को इसकी नायिका 'शकुंतला' से प्रेम हो जाता है। इस नाटक में दर्शाया गया है कि अपरिप्कव समूह के साथ कार्य को कैसे समायोजित किया जाता है। इस कहानी के निर्देशक को अमेरिका में फ़ेलोशिप मिलती है, तो वह नायिका के प्रति अपनी भावना को अनदेखा  करते हुए अमेरिका जाने की तैयारी शुरू कर देता है। कुमार का  रवैया देखकर नायिका उसे छोड़ देती है।

इसके बाद सुदर्शन जो की नाटक में 'फिशर मैन' की छोटी सी भूमिका में है वह कनक 'शकुंतला' को प्रपोज़ करता है किन्तु शकुंतला असमंजस्य में है कि क्या करे।  नाटक में 'कुमार' की भूमिका में साज़िद खान, 'कनक' की भूमिका में शिवा अल्वी मैनेजर एवं नील की भूमिका में शिवम त्यागी, टाइगर की भूमिका में गौरव, निरंजन की भूमिका में आदर्श शर्मा, सुदर्शन की भूमिका में मोहमद शाहरुख, पंडित जी (ऋषब) की भूमिका में भोपाल सिंह, मनिंदर की भूमिका में हरदीप सिंह, सेठानी की भूमिका में निक्की रानी, छोटू और मज़दूर रहे आर्यन राणा, ट्रेनर और फादर की भूमिका में विवेक सिद्धार्थ ने किरदार को बख़ूबी निभाया। इस संवाद प्रधान कला क्षेत्र में यानि अभिनय के क्षेत्र में आँखें खोलने वाले एक्टिंग विभाग के छात्र-छात्राओं ने बहुत ही सधा हुआ काम किया है। जिसको दर्शकों ने खूब सराहा।

कार्यक्रम में आईएफटीआई के चेयरमैन राकेश प्रकाश अग्रवाल, बीआईटी ग्लोबल स्कूल के वाईस चेयरपर्सन श्रीमती माला अग्रवाल, बीआईटी ग्लोबल स्कूल के ट्रस्टी श्रीमती शिखा अग्रवाल, आईएफटीआई के निदेशक श्री संदीप कुमार रायजादा, बीआईटी ग्लोबल स्कूल के प्राधानाचार्या ज्योति सिरोही आदि मौजूद रहे। कार्यकर्म को सफल बनाने में आईएफटीआई के समस्त स्टाफ का विशेष योगदान रहा।  मंच संचालन  इशिका गुप्ता ने किया।